< img height="1" width="1" style="display:none" src="//q.quora.com/_/ad/8cb7f305ad04491ba48248a6b9cd04f3/pixel?tag=ViewContent&noscript=1"/>
India SURVIVING
2020-09-16

3 घरेलू नुस्खे, जो दिल्ली के वायु प्रदूषण से लड़ने में आपकी मदद करेंगे

credit: third party image reference

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनिया भर में फैल रहे वायु प्रदूषण के स्तर में दिल्ली को सबसे खराब स्थानों की लिस्ट में सूचीबद्ध किया है। दिनों दिन दिल्ली की हवा बहुत ज्यादा जहरीली होती जा रही है जिससे स्थिति बद से बद्तर होती जा रही है। प्रदूषण के कोहरे के संपर्क में आने से स्वास्थ्य संबंधी कई घातक बिमारियों हो रही है। इसमें एलर्जी, अस्थमा, सी ओ पी डी, ब्रोंकाइटिस और कैंसर भी शामिल है। यह प्रदूषण गंभीर हृदय रोगों का भी कारण बन सकता है। इसके अलावा एक अध्ययन से सामने आया है कि वायु प्रदूषण तनाव का कारण भी बन सकता है।

हालाकि इस हानिकारक प्रदूषण से निपटने का सबसे अच्छा तरीका घर से बाहर कम से कम निकालना है, जिससे कम से कम हमारा प्रदूषण से संपर्क हो सके। जो हमारे दैनिक काम काज और जीवन चक्र के लिए अवरोध पैदा कर सकती है। अपोलो अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टर प्रियंका रोहतगी का कहना है कि वायुमंडल में फैले प्रदूषण के कोहरे हमारे सांस लेने की क्रिया को प्रभावित करता है। जिससे हमारे फेफड़े क्षतिग्रस्त हो जाते है। इससे बचने के लिए विटामिन ई, ओमेगा 3, फाइटोएस्ट्रोजन और एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में लेना बहुत जरूरी है। डॉक्टर प्रियंका ने दिल्ली के इस खतरनाक वायु प्रदूषण से बचने के लिए 3 प्रभावशाली घरेलू नुस्खों को अपनाने की सलाह दी है। आइए जानते है इन नुस्खों के बारे में।

credit: third party image reference

1. एक ग्लास खौलते गर्म पानी में 5 से 6 तुलसी, दो टुकड़े कुचले अदरक और थोड़ा सा गुड़ को डालें और इसे 5 मिनट तक उबालें। और गुनगुना गरम रहते इसका सेवन करें। यह रोग प्रतिरक्षा को बढाने में मदद करता है।

2. तुलसी के पत्तो, नींबू, नमक और शहद डाल कर पानी को उबालें। इस पानी को पीने से फेफड़े साफ होते है और सांस लेने में समस्या से मुक्ति मिल जाती है।

3. हल्दी वाला दूध बच्चो और वयस्क दोनों के लिए ही बेहद फायदेमंद है। इसको तैयार करने के लिए एक ग्लास दूध लें। इसमें कुछ बूंदे देसी घी, एक छोटा टुकड़ा अदरक, दो काली इलायची, 3 से 4 तुलसी के पत्ते, 1 लौंग और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। अब इस दूध को 5 मिनट तक उबालें। और फिर गुनगुना गरम रहते इसमें शहद मिला कर इसका सेवन करें।

The views, thoughts and opinions expressed in the article belong solely to the author and not to RozBuzz-WeMedia.
31 Views
0 Likes
0 Shares