< img height="1" width="1" style="display:none" src="//q.quora.com/_/ad/8cb7f305ad04491ba48248a6b9cd04f3/pixel?tag=ViewContent&noscript=1"/>
india no-1 news
2020-11-26

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी का कहना है कि यह वर्ष के लिए सिर्फ 'एक' शब्द नहीं चुन सकता है

credit: third party image reference

हर साल अलग-अलग शब्दकोश उस वर्ष के लिए एक शब्द चुनते हैं जो बीत चुका है। कॉलिंस डिक्शनरी ने हाल ही में 2020 के लिए अपने शब्द के रूप में 'लॉकडाउन' की घोषणा की। पिछले साल ऑक्सफोर्ड डिक्सर्स ने वर्ष के अपने शब्द को जलवायु आपातकाल और विषाक्त होने से पहले वर्ष घोषित किया था। इस वर्ष, कोविद महामारी और अन्य घटनाओं में किए गए सभी परिवर्तनों के साथ, शब्दकोश केवल एक शब्द को वर्ष के शब्द के रूप में नहीं चुन सका।

"हम सभी की तरह, अंग्रेजी भाषा को भी इस वर्ष तेजी से और बार-बार अनुकूलित करना पड़ा है। 2020 के दौरान भाषा परिवर्तन और विकास की अभूतपूर्व चौड़ाई को देखते हुए, ऑक्सफोर्ड लैंग्वेजेस ने निष्कर्ष निकाला कि यह एक ऐसा वर्ष है, जिसे एक शब्द में बड़े करीने से समायोजित नहीं किया जा सकता है। "

शब्दकोश ने उन शब्दों की एक सूची दी जो वर्ष में उपयोग में आए। जनवरी में झाड़ियों से लेकर मार्च में कोरोनावायरस से जून में ब्लैक लाइव्स मैटर और अगस्त में मेल-इन तक, सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले शब्द हमारे पास मौजूद ऐतिहासिक वर्ष का एक संकेतक देते हैं।

डिक्शनरी ने नोट किया, "अभूतपूर्व एक और विशेषण था जिसका उपयोग बढ़ गया था। लेकिन हमारे अपने जीवित अनुभव में जो असाधारण है वह अक्सर इतिहास में समानताएं हैं: अंग्रेजी भाषा पिछले विपत्तियों और महामारियों, बड़े पैमाने पर सामाजिक विघटन, और भावों की एक बहुतायत से शब्दों से जड़ी है। मानवता की बारहमासी आवश्यकता को अक्सर एक अमानवीय दुनिया का वर्णन करने की आवश्यकता होती है। हालांकि इस वर्ष वास्तव में अभूतपूर्व क्या था, जिस गति से अंग्रेजी बोलने वाली दुनिया ने कोरोनोवायरस से संबंधित एक नई सामूहिक शब्दावली एकत्र की, और यह कई उदाहरणों में कितनी जल्दी बन गई। भाषा का एक मुख्य हिस्सा। यहां तक ​​कि अप्रैल में वापस हमने नोट किया कि कोरोनोवायरस शब्द की आवृत्ति अंग्रेजी भाषा, समय में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली संज्ञाओं में से एक से अधिक हो गई थी, जैसा कि हमारे कॉर्पस डेटा द्वारा पता चला है। "

इस प्रकार शब्दकोश ने एक शब्द के बजाय "अभूतपूर्व वर्ष के शब्द" शीर्षक वाले शब्दों की एक सूची जारी की।

The views, thoughts and opinions expressed in the article belong solely to the author and not to RozBuzz-WeMedia.
182 Views
8 Likes
5 Shares