< img height="1" width="1" style="display:none" src="//q.quora.com/_/ad/8cb7f305ad04491ba48248a6b9cd04f3/pixel?tag=ViewContent&noscript=1"/>
Smart India456
2020-10-17

इसे खाने से स्वास्थ्य को भरपूर विटामिन और प्रोटीन मिलेंगे

  • दोस्तों यदि आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन चाहिए तो आपको ओट्स का सेवन करना चाहिए दोस्तों ओट्स में भरपूर मात्रा में बहुत सारे पोषक तत्व विद्यमान रहते हैं। इसी वजह से आज बहुत से अस्पतालों में भी मरीजों को ओट्स खाने की सलाह दी जाती है। दोस्तों आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि इसके अंदर कितने सारे पोष्टिक तत्व विद्यमान रहते हैं।

credit: third party image reference

  • दोस्तों ओट्स फाइबर से भरा हुआ एक महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ है इसमें फाइबर के अलावा और भी पोषक तत्व विद्यमान रहते हैं। जैसे की ऊर्जा, बीटा-ग्लूकॉन, एंटीइंफ्लेमेटरी, विटामिन बी, विटामिन बी-6 और बी-12, विटामिन डी, कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम, सिलिकॉन, मिनरल, कार्बोहाइड्रेट, थाइमिन, राइबोफ्लेविन यह सारे पोषक तत्व ओट्स के अंदर मौजूद होते हैं जिसे खाने के बाद व्यक्ति ऊर्जा से भर जाता है।
  • दोस्तों ओट्स खाने वाला व्यक्ति ऊर्जा से भरा हुआ होता है क्योंकि इसमें विटामिंस, मिनरल्स जैसे ही पोषक तत्व विद्यमान होते हैं। जब व्यक्ति में उर्जा जाती है तब उसे थकान महसूस नहीं होती है तथा इसको खाने के बाद आपको नींद अच्छी आती है जिस व्यक्ति को रात में नींद नहीं आती हो उसे ओट्स जरूर खाना चाहिए।

credit: third party image reference

  • दोस्तों ओट्स खाने वाला व्यक्ति कभी मोटा नहीं होता है क्योंकि इसमें फाइबर बहुत ज्यादा होता है। जिसकी वजह से यह चर्बी को गला देता है। इसके अलावा यह हार्ट पेशेंट के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी साबित हुआ है। हार्ट के मरीज को ओट्स खाना चाहिए।
  • ओट्स में एंटीफिल्मएंट्री और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो त्वचा में निकलने वाले पिंपल्स और दाग धब्बों को खत्म कर देते हैं।
  • दोस्तों ओट्स खाने से पाचन तंत्र मजबूत बनता है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिसकी वजह से पेट में कब्ज नहीं बनता है। पाचन प्रणाली ही अच्छे से काम करती है। यह आंतों की सफाई कर देता है। स्कूल लगातार खाने से पेट साफ रहता है जिसकी वजह से शरीर में कोई दूसरी बीमारी नहीं लगती हैं सर्दी जुकाम में व्हाट्स बहुत ज्यादा कारगर साबित हुआ है
The views, thoughts and opinions expressed in the article belong solely to the author and not to RozBuzz-WeMedia.
16 Views
1 Likes
4 Shares