< img height="1" width="1" style="display:none" src="//q.quora.com/_/ad/8cb7f305ad04491ba48248a6b9cd04f3/pixel?tag=ViewContent&noscript=1"/>
Newline
2020-08-01

युवाओं के लिए मसल्स बनाने का सबसे बेहतरीन नुस्खा

credit: third party image reference

दोस्तों फिटनेस एक ऐसा मंत्र हैं जो लंबी आयु के लिए काफी बेहतरीन माना जाता है यदि आपका फिटनेस वास्तव में सही है तो फिटनेस विशेषज्ञ यही मानते हैं कि आप काफी दिनों तक स्वस्थ और दीर्घायु रहेंगे। लेकिन यदि आपका मसल्स काफी बेहतर है तो आप दुनिया पर काफी दिनों तक राज करेंगे दोस्तों फिटनेस और मसल्स बनाने में काफी अंतर होता है यही कारण है आज की अधिकतर युवा फिटनेस मंत्र को फॉलो करते हैं और मसल्स बनाने की तमन्ना रखते हैं जो कि इन दोनों से भिन्न रहता है।

credit: third party image reference

आज हम मसल्स और फिटनेस के अवधारणा को क्लियर करना चाहते हैं जिससे मसल्स और फिटनेस के बीच जो लोगों की गलतफहमी है वह दूर हो सके दोस्तों फिटनेस उस सारे प्रक्रिया को कहते हैं जिससे हमारा स्वास्थ्य अच्छा रहे और उनके अनुसार वजन मेंटेन रहे किंतु मसल्स बनाने की संकल्पना है इसमें फिटनेस अपने आप समाहित हो जाता है दोस्तों मसल्स के अंतर्गत हम एक्सरसाइज या व्यायाम के द्वारा अपने शरीर को काफी मजबूत बनाते हुए तंदुरुस्त करते हैं यहां तंदुरुस्त काश है शरीर में मांस की वृद्धि एक फिटनेस एक्सपर्ट के माध्यम से एक बेहतरीन शेप में दुनिया के सामने परोस ना है।

credit: third party image reference

दोस्तों यह तो फिटनेस और मसल्स बनाने की संकल्पना थी जो हमने आपके सामने रखा। लेकिन जो फिटनेस की मूल मंत्र है उसे आज इस पोस्ट में ना रखकर हम मसल्स के मूल मंत्र को आपके सामने पेश करना चाहते हैं। मसल्स बनाने के लिए हैवी प्रोटीन विटामिंस मिनरल्स फैट होना जरूरी है क्योंकि हम व्यायाम के साथ-साथ यह भोज पदार्थों का सेवन नहीं करेंगे तो शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ता है जहां हम अपने बॉडीबिल्डिंग को दुनिया के सामने इनक्रीज करना चाहते हैं । वही प्रोटींस विटामिंस मिनरल्स फैट के अभाव में डिक्रीज होने लगेगी जिसका असर यह होगा कि हम काफी कमजोर हो जाएंगे और फिर अपने आप को मेंटेन करने के लिए काफी बुरे दौर से गुजरना पड़ेगा। दोस्तों शरीर का मसल्स बनाना कोई बच्चों का खेल नहीं है इसमें काफी लगन और मेहनत की जरूरत होती है यदि आप कितना से बनाना चाहते हैं तो आप छोटे से स्टार्ट कीजिए और बड़े स्टेज तक जाइए जो आपके मसल्स को काफी बेहतरीन रूप देगा।

The views, thoughts and opinions expressed in the article belong solely to the author and not to RozBuzz-WeMedia.
413 Views
0 Likes
1 Shares