< img height="1" width="1" style="display:none" src="//q.quora.com/_/ad/8cb7f305ad04491ba48248a6b9cd04f3/pixel?tag=ViewContent&noscript=1"/>
Smart India456
2021-01-27

हॉलीवुड क्यों प्रसिद्ध है जानकर हैरान हो जाएंगे

  • दोस्तों हॉलीवुड संसार का वह प्रसिद्ध स्थान है जहां संयुक्त राज्य अमेरिका के चलचित्र और दूरदर्शन उद्योगों के अधिकतर स्टूडियो और ऑफिस स्थित हैं। यह कैलिफोर्निया राज्य के लॉस एंजेल्स नामक स्थान के उत्तर पश्चिम में स्थित है। फिल्म उद्योग के लिए यह बहुत ही उपयुक्त स्थान है यहां पर रोजाना धूप भरे दिन होते हैं जिससे यहां का मौसम बहुत सुहाना और प्राकृतिक दृश्य बहुत ही सुंदर लगते हैं।

credit: third party image reference

  • सन 1908 में है यहां पहली फिल्म काउंट आफ मोंटे क्रिस्टो बनाई गई। इस फिल्म की शूटिंग शिकागो में की गई थी। सन् 1911 तक हॉलीवुड में लगभग 15 फिल्म बनाने वाली कंपनियां बन गई थीं। प्रथम महायुद्ध से पहले के हॉलीवुड के कुछ फिल्म अभिनेताओं में चार्ली चैप्लिन, सैमुअल गोल्ड विन, डगलस फेयरबैंक्स तथा सी सेल बीडे मिले के नाम बहुत ही फेमस रहे हैं।
  • फिल्म निर्माण कंपनियों में 20th सेंचरी फॉक्स, मेट्रो गोल्ड विन मेयर, पैरामाउंट पिक्चर्स, कोलंबिया, वॉर्नर ब्रदर्स आदि के नाम ज्यादा लोकप्रिय रहे हैं।
  • फिल्मों में आवाज आने के बाद मूक फिल्मों के बहुत से प्रसिद्ध अभिनेताओं का फिल्मी जीवन लगभग समाप्त हो गया था। सन् 1940 के आसपास टेलीविजन की शुरुआत से हॉलीवुड के फिल्म उद्योग को भारी खतरा पैदा हो गया। वहां की फिल्म कंपनियों ने दूरदर्शन कार्यक्रमों की फिल्मों का निर्माण आरंभ कर दिया 1960 तक अमेरिका के लगभग 80% दूरदर्शन कार्यक्रम यही तैयार होने लगे थे।
  • आज हॉलीवुड चलचित्र निर्माण और दूरदर्शन फिल्मों के निर्माण का प्रमुख केंद्र है। फिल्मों का निर्माण करने में यहां नई से नई तकनीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके फलस्वरूप आज यह पूरी दुनिया में फिल्मों के क्षेत्र में सबसे आगे है।
  • चलचित्र और दूरदर्शन उद्योग के अतिरिक्त हॉलीवुड के कुछ और आकर्षक स्थल हैं। हॉलीवुड वाउल, पलीग्रेमेज प्ले एंफीथियेटर, ग्रिफिथ पार्क में बना ग्रेट थिएटर, रोमांस चाइनीस थिएटर तथा कैलिफोर्निया आर्ट क्लब।

दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि अपने बॉलीवुड के कुछ कलाकार भी हॉलीवुड की फिल्मों में काम कर चुके हैं जिनमें से ओम पुरी और अपने इरफान खान

The views, thoughts and opinions expressed in the article belong solely to the author and not to RozBuzz-WeMedia.
26 Views
1 Likes
0 Shares